Home देश सावधान! झारखंड में भी दिखेगा चक्रवाती तूफान रेमल का असर, इन जिलों...

सावधान! झारखंड में भी दिखेगा चक्रवाती तूफान रेमल का असर, इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ का असर झारखंड में देखने को मिल सकता है. झारखंड मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना डीप डिप्रेशन 26 मई की सुबह तक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. यह उत्तर पूर्वी दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है 26 मई की रात से यह तूफान 110 से 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार में बदल जाएगा. जिसके चलते वहां के इलाके काफी प्रभावित हो जाएंगे. वहीं इस तूफान को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र में चेतावनी जारी की है कि चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ का असर झारखंड में भी देखने को मिलेगा.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया है कि 26 मई से 28 मई तक राज्य के उत्तर पूर्वी, दक्षिणी और मध्य भागों में कुछ स्थानों पर गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने का अनुमान है. इस तूफान का असर देवघर, धनबाद, दुमका, गिरीडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला खरसांवा, रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी सहित रामगढ़ जिले में भी देखने को मिलेगा. इस दौरान गर्जन और तेज हवा का झोंका चलने के साथ वज्रपात की भी संभावना है. इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से रहने की उम्मीद है.

29 और 30 मई को बारिश

अभिषेक आनंद के अनुसार 29 और 30 मई को राज्य के पूर्वी भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है. इसका असर गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार जिलों में देखा जा सकता है. झारखंड में अगले दो दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बदलाव की संभावना नहीं है. इसके साथ अगले तीन दिनों में इसमें तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है.

आज से ही दिखने लगेगा असर

बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहा चक्रवाती तूफान 26 मई को एक गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल के रूप में पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश के तटों के पास पहुंचने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र पिछले 12 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है. मौसम विभाग के Cyclone Alert के अनुसार यह उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा. 25 मई की सुबह से ही पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान के रूप में तीव्र हो गया है.