Home देश Credit Card का करते हैं इस्तेमाल… गांठ बांध लें ये 9 बातें,...

Credit Card का करते हैं इस्तेमाल… गांठ बांध लें ये 9 बातें, फ्रॉड से बचे रहेंगे!

क्रेडिट कार्ड आज पेमेंट के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है. हालांकि, उनकी लोकप्रियता के कारण फ्रॉड में भी बढ़ोतरी हुई है. अनऑथराइज्ड ट्रांजैक्शन की कई घटनाएं पहले ही सामने आ चुकी हैं, जिसके कारण लोगों को अपनी सेविंग्स का एक बड़ा हिस्सा खोना पड़ा है. फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए जागरूकता और सतर्कता की आवश्यकता है और ऐसा करने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

1. अपना ट्रांजैक्शन कभी अधूरा न छोड़ें
अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि ट्रांजैक्शन पूरा हो गया है. अपने क्रेडिट कार्ड के दोनों तरफ की फोटोकॉपी किसी को देने से बचें. अगर किसी के पास आपके कार्ड की जानकारी है, तो वे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए आपके कार्ड के पीछे छपे सीवीवी (CVV) का उपयोग कर सकते हैं.

2. अपने अकाउंट्स को नियमित चेक करें
अनऑथराइज्ड एक्टिविटी के लिए अपने कार्ड स्टेटमेंट और ट्रांजैक्शन की जांच करके नियमित रूप से अपने अकाउंट्स की निगरानी करें. अगर आपका बैंक इसकी अनुमति देता है, तो ट्रांजैक्शन के लिए रियल टाइम नोटिफिकेशन इनेबल करें. इससे संदिग्ध एक्टिविटी का पता लगाना आसान हो जाएगा.

3. अपना क्रेडिट कार्ड एक्टिवेट करें
अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड यूजर्स हैं तो आरबीआई ने अब आपके क्रेडिट कार्ड को प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर एक्टिव करना अनिवार्य कर दिया है. इस निश्चित टाइम फ्रेम के भीतर आपके कार्ड को एक्टिव करना एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो कार्ड द्वारा दी जाने वाली सिक्योरिटी फीचर्स को एक्टिवेट करती है, जिसमें फ्रॉड की रोकथाम भी शामिल है.

4. अपना सीवीवी नंबर शेयर न करें
ऑनलाइन पेमेंट करते समय सीवीवी आपके कार्ड के पीछे छपा होता है. अगर आपके कार्ड के विवरण के साथ यह नंबर किसी के पास उपलब्ध है, तो वे आसानी से आपके कार्ड का दुरुपयोग कर सकते हैं.

5. स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करें और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल करें.

6. फिशिंग स्कैम्स से सावधान रहें.

7. अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल केवल सिक्योर वेबसाइटों पर ही करें.

8. अपने डिवाइस को सिक्योर करें.

9. स्पेंडिंग अलर्ट और लिमिट्स सेट करें.