Home देश ATM Card पर फ्री में मिलता है लाखों का इंश्योरेंस, क्लेम के...

ATM Card पर फ्री में मिलता है लाखों का इंश्योरेंस, क्लेम के लिए ये नियम जानना जरूरी

वर्तमान समय में गिने-चुने लोग ही होंगे, जो एटीएम कार्ड (ATM Card) का इस्तेमाल नहीं करते हैं. प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) की बदौलत अब एटीएम हर किसी के रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन चुका है. जेब में कैश रखने की बजाय लोग एटीएम कार्ड रखना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बैंक से जैसे ही आपको एटीएम कार्ड जारी होता है, वैसे ही कार्डहोल्डर्स को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और असमय मौत का इंश्योरेंस मिल जाता है. देश में ज्यादातर लोग इस बात से अनजान है उन्हें डेबिट/एटीएम कार्ड पर भी जीवन बीमा कवर मिलता है

इंश्योरेंस की राशि आपके कार्ड पर निर्भर करती है. कुछ डेबिट कार्ड 3 करोड़ रुपये तक फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज देते हैं. यह इंश्योरेंस कवरेज फ्री में दिया जाता है और इसमें डेबिट कार्ड धारक से न तो कोई प्रीमियम लिया जाता है और न ही बैंकों द्वारा कोई एडिशनल डॉक्यूमेंट मांगा जाता है.

निश्चित अवधि के भीतर डेबिट कार्ड से करने होंगे ट्रांजैक्शन
डेबिट कार्ड पर फ्री एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवरेज के लिए कुछ नियम और शर्तें होती हैं. इनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि कार्डधारक को एक निश्चित अवधि के भीतर उस डेबिट कार्ड के जरिए कुछ ट्रांजैक्शन करने होते हैं. यह अवधि अलग-अलग कार्ड के लिए अलग-अलग हो सकती है. कुछ एटीएम कार्ड पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट करने के लिए कार्ड होल्डर को 30 दिन में कम से कम एक ट्रांजैक्शन करना होता है. कुछ कार्डधारकों को इंश्योरेंस कवरेज एक्टिवेट करने के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक ट्रांजैक्शन करना होता है.