Home देश मेट्रो रेल नेटवर्क में दूसरे नंबर पर होगा भारत, चालू हो चुकी...

मेट्रो रेल नेटवर्क में दूसरे नंबर पर होगा भारत, चालू हो चुकी हैं 950 किलोमीटर लाइनें

भारत का मेट्रो नेटवर्क (Metro Network) तेज गति से बढ़ रहा है और अगले कुछ सालों में अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा बनने की संभावना है. श्रीनगर में आयोजित कार्यक्रम में शनिवार (20 अप्रैल) को केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने मोदी सरकार के पिछले 10 वर्षों में देश की परिवर्तनकारी यात्रा पर प्रकाश डाला. पुरी ने कहा कि अगले 5 साल में भारत दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्था वाले देशों में शुमार हो जाएगा. भारत मेट्रो नेटवर्क के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) को पीछे छोड़ने की कगार पर है. वर्तमान में भारत का परिचालन मेट्रो नेटवर्क लगभग 950 किलोमीटर है. अगले 2-3 सालों में यह अमेरिका को पीछे छोड़कर दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क होगा.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि विकसित कश्मीर के बिना भारत विकसित नहीं हो सकता. 1700 के दशक में वैश्विक जीडीपी में भारत की 25 फीसदी हिस्सेदारी थी, लेकिन 1947 तक यह घटते-घटते केवल 2 फीसदी रह गया. 10 साल पहले 2014 में जब विदेश में भारत की चर्चा होती थी, तो लोग कहते थे कि भारत दुनिया की चरमराती हुई 5 अर्थव्यवस्था वाले देशों में से एक है. लेकिन, 2014 में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद आज भारत की अर्थव्यवस्था विश्व के टॉप-5 देश में शामिल है.

जापान और जर्मनी की इकोनॉमी में फ्लैट ग्रोथ रेट या निगेटिव
उन्होंने कहा कि जब भारत की अर्थव्यवस्था 10वें से 8वें और 7वें स्थान पर पहुंची तो इतनी खुशी नहीं हुई. लेकिन जब हम पांचवें स्थान में यूनाइटेड किंगडम की इकोनॉमी से आगे आए, तो हमें ज्यादा खुशी हुई. क्योंकि इन्होंने 190 साल पहले हमारी इकोनॉमी प्रोग्रेस रोकी थी. मगर आज हम कहां पहुंच गए हैं. अगले 3 साल में हमें पांचवें से तीसरे स्थान पर जाना है और ये पक्का होगा. क्योंकि हमारे आगे 2 देश हैं जापान और जर्मनी. जिनकी इकोनॉमी में फ्लैट ग्रोथ रेट है या निगेटिव जा रही है, जबकि हमारे पिछले क्वार्टर में रेट ऑफ ग्रोथ 8.6 फीसदी रही है.