Home देश इस वजह से Byju’s की हालत हुई खराब, जानिए आकाश एजुकेशन के...

इस वजह से Byju’s की हालत हुई खराब, जानिए आकाश एजुकेशन के नए सीईओ ने क्या कहा

एडटेक स्टार्टअप कंपनी Byju’s इन दिनों काफी संकटों से घिरी हुई है. कंपनी नकदी संकट और कुप्रबंधन के आरोपों से घिरी हुई है. खस्ता हालत के चलते एडटेक फर्म अपने कर्मचारियों को समय नहीं दे पा रही है. वहीं, हाल ही में कंपनी ने 500 कर्मचारियों की नौकरी से निकाल दिया है. ऐसे में बायजू (Byju’s) समूह की कंपनी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के एमडी और सीईओ दीपक मेहरोत्रा के तरफ से एक अहम बयान आया है.

उन्होंने कहा है कि शिक्षण प्रौद्योगिकी क्षेत्र (एडटेक) में निवेशकों की ओर से हो रही फंडिंग अनुचित व्यवहार को बढ़ावा दे रही है, जो उद्योग के लिए अच्छा नहीं है. बता दें कि मेहरोत्रा को सोमवार को एईएसएल का सीईओ नियुक्त किया गया था.

उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ बातचीत में कहा कि केवल डिजिटल एजुकेशन के जरिए बड़े संस्थानों में प्रवेश पाने के इच्छुक मेडिकल और इंजीनियरिंग छात्रों की आकांक्षाओं को पूरा नहीं किया जा सकता. इसके लिए नए शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं पर गौर करना जरूरी है. मेहरोत्रा ने कहा,‘‘निवेशकों का वित्त पोषण (Funding) स्पष्ट रूप से ऐसे व्यवहार को बढ़ावा दे रहा है जो किसी के लिए अच्छा नहीं है. मैं केवल यही उम्मीद करता हूं कि समझदारी से काम किया जाए.’’

मेहरोत्रा से शिक्षण प्रौद्योगिकी और परीक्षण तैयारी क्षेत्र में एकीकरण की आवश्यकता के बारे में सवाल किया गया था, जिसके लिए कई कंपनियों के बिजनेस मॉडल में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं. सितंबर 2023 में अभिषेक माहेश्वरी के कंपनी से इस्तीफा देने के बाद से आकाश में सीईओ का पद रिक्त था. मेहरोत्रा के पास एफएमसीजी, दूरसंचार और शिक्षा क्षेत्र में काम करने का अनुभव है.