Home देश हैकिंग के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जिनसे लोगों के बैंक...

हैकिंग के मामले लगातार सामने आ रहे हैं, जिनसे लोगों के बैंक अकाउंट को खतरा है. ऐसे में एचडीएफसी बैंक ने अपने यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है.

cyber अटैकर्स के लिए अब लोगों के बैंक अकाउंट हैक करना आसान हो गया है. इसी कड़ी में HDFC बैंक ने अपने अकाउंट होल्डर्स को अलर्ट किया है और गलतियों से बचने के लिए कहा है. बैंक के मुताबिक, अगर आप ये गलतियां करते हैं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

HDFC बैंक के मुताबिक, हर वक्त अपना ब्लूटूथ ऑन न रखें. देखा जाता है कि अपने स्मार्टफोन्स से ईयरफोन्स, लैपटॉप और दूसरे गैजेट्स को कनेक्ट करने के लिए हम अपनी ब्लूटूथ ऑन कर लेते हैं, लेकिन यूज के बाद इसे तुरंत बंद कर देना चाहिए.

दूसरा जब भी आप अपना बैंकिग ऐप यूज करें कभी भी उसे लॉग-आउट किए बिना बंद न करें. क्योंकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि हर बार ऐप बंद करने से पहले लॉग-आउट जरूर करें.

तीसरा जब भी आप किसी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो उस दौरान अपनी बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल बिल्कुल भी मत करें. ऐसा करना रिस्की हो सकता है क्योंकि इससे हैकिंग का डर बना रहता है.

चौथा जब भी आप किसी ऐप के लिए पासवर्ड सेट करते हैं तो अपने किसी पहले ऐप वाला पासवर्ड न यूज करें. अगर आप ऐसा करते हैं तो पिन लीक होने पर अटैकर्स आपके बैंकिंग ऐप्स को एक्सेस कर सकते हैं.

इसके अलावा एचडीएफसी बैंक का कहना है कि जब भी आप अपना फोन सही करने के लिए सर्विस सेंटर में देते हैं तो उसे पहले डिलीट कर दें. क्योंकि रिपेयरिंग के लिए इस तरह फोन को देना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.