Home देश इन बैंकों में FD पर मिल रहा है ताबड़तोड़ रिटर्न, 3 साल...

इन बैंकों में FD पर मिल रहा है ताबड़तोड़ रिटर्न, 3 साल में 8% तक का ब्याज

निश्चित अवधि में बेहतर रिटर्न पाने के लिए अभी भी फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को बेहतर विकल्प माना जाता है. बैंक FD म्यूचुअल फंड जैसे कई बाजार जोखिमों के अधीन नहीं होते हैं, इसलिए लोग इनमें निश्चिंत होकर पैसा लगाते हैं. इन दिनों फिक्स्ड डिपॉजिट पर कई बैंकों ने ज्यादा रिटर्न देना शुरू कर दिया है. कई बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) तो अपने ग्राहकों को 9.60 पर्सेंट तक ब्याज ऑफर कर रहे हैं.

अगर आप भी अपनी जामा पूंजी को बैंक एफडी में निवेश कर अच्छा मुनाफा कामना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. आइए जानते हैं ऐसे पांच बैंकों के बारे में जो 3 साल की एफडी पर अपने ग्राहकों को मैक्सिमम रिटर्न दे रहे हैं.

बंधन बैंक
बंधन बैंक में 3 साल की एफडी पर ग्राहकों को 7.45% -7.85% तक की दर से डिपॉजिट पर ब्याज दिया जा रहा है. बैंक में कम से कम 500 दिनों तक पैसा जमा रखने से 7.85% का सबसे अधिक ब्याज दर दिया जा रहा है.

आरबीएल बैंक
अगर आप बैंक एफडी पर अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं तो इस लिहाज से आरबीएल बैंक (RBL Bank) भी ग्राहकों को बेहतर इंटरेस्ट रेट देने में पीछे नहीं है. आरबीएल बैंक में 3 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर सामान्य ग्राहकों को 7.50% के इंटरेस्ट रेट से रिटर्न दिया जा रहा है. जबकि सीनियर सिटीजन्स के लिए एफडी पर ब्याज 8.10% है.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक
IDFC फर्स्ट बैंक में 1 से 3 साल के लिए एफडी कराने पर 6.50% से 8% के ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न दिया जा रहा है. वहीं बैंक द्वारा दिया जाने वाला सबसे अधिक ब्याज दर 8% का है जो कम से कम 500 दिनों की अवधि वाले एफडी पर दिया जा रहा है.

डीसीबी बैंक
DCB बैंक में 1 से 3 की अवधि में फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7.15% से 8% का इंटरेस्ट रेट दिया जा रहा है. बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 8% का सबसे ज्यादा ब्याज दे रही है, जो कि 25 से 26 महीनों की अवधि की एफडी पर लागू है.

इंडसइंड बैंक
इंडसइंड बैंक भी अपने ग्राहकों को एफडी पर सबसे अधिक ब्याज देने वाले बैंकों में से एक है. ग्राहकों को 1 से 3 साल की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 7% से 7.65% के बीच रिटर्न दिया जा रहा है. इंडसइंड बैंक में एफडी पर 8% का मैक्सिमम इंट्रेस्ट रेट दिया जा रहा है जिसका फायदा 1 से 2 साल की अवधि वाले एफडी पर उठाया जा सकता है.