Home देश न्यूक्लियर बम की धमकी से मचा हड़कंप, 2 यात्रियों को विमान से...

न्यूक्लियर बम की धमकी से मचा हड़कंप, 2 यात्रियों को विमान से किया गया डिबोर्ड, अब हुई यह बड़ी कार्रवाई

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरर्राष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर उस वक्‍त अफरा तफरी की स्थिति बन गई, जब दो यात्री न्‍यूक्लियर बम ले जाने की बात कह तेज तेज चिल्‍लाने लगे. यात्रियों की इस हरकत पर एयरपोर्ट की तमाम सुरक्षा न केवल एक्टिव हो गई, बल्कि दोनों को विमान से डिबोर्ड कर पूछताछ करने का फैसला ले लिया गया.  पूछताछ के बाद दोनों यात्रियों को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया था. जिसके बाद, आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस ने दोनों के खिलाफ आईपीसी की धारा 505 (1) (B) और 182 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है. दोनों यात्रियों की पहचान जिग्नेश मालन और कश्यप कुमार के तौर पर हुई है. 

क्‍या है पूरा मामला?
यह मामला दिल्‍ली से अहमदाबाद जा रही आकासा एयरलाइंस की फ्लाइट संख्‍या QP-1334 का है. दरअसल, 5 अप्रैल 2024 को आकासा एयरलाइंस को एसएलपीसी के निर्देश दिए गए थे. जिसके बाद, विमान में बोर्डिंग से पहले सभी यात्रियों की एयरोब्रिज एरिया में जांच की जा रही थी. इसी प्रक्रिया के तहत, जिग्नेश मालन और कश्यप कुमार से सुरक्षा जांच कराने के लिए कहा गया था. 

आरोप है कि दोनों यात्रियों ने एसएलपीसी कराने से इंकार कर दिया. बेहद गुस्‍से में आए इन यात्रियों का कहना था कि उनकी सुरक्षा जांच हो चुकी है, फिर वह दोबारा अपनी सुरक्षा जांच क्‍यों कराएं. इस पर अकासा एयरलाइंस के सुरक्षा अधिकारियों ने उन्‍हे बताया – सर, यह विमान और उसमें सवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए एडि‍शनल सिक्‍योरिटी प्रोसीजर है. वह सिर्फ अपनी ड्यूटी कर रहे हैं.

किसने दी न्‍यूक्लियर बम की धमकी?
नियमों का हवाला देते हुए एयरलाइंस अधिकारियों के द्वारा दी गई इस जानकारी के बावजूद दोनों यात्री एसएलपीसी के लिए तैयार नहीं हुए. जब एयरलाइंस अधिकारियों ने उसने एक बार फिर आग्रह किया तो दोनों यात्री बुरी तरह झल्‍ला गए. आरोप है कि इसी झल्‍लाहट में उन्‍होंने कहा – आप क्‍या करोगे, मैं न्‍यूक्लियर बम ले जा रहा हूं. 

जिसके बाद, दोनों यात्रियों को फ्लाइट से डिबोर्ड करने का फैसला लिया गया. फ्लाइट से डिबोर्ड करने के बाद दोनों यात्रियों को आईजीआई एयरपोर्ट पुलिस के हवाले कर दिया गया. एयरलाइंस के सुरक्षा अधिकारियों ने इस बाबत एयरपोर्ट के आला अधिकारियों को सूचित कर दोनों को आईजीआई एयरपोर्ट के हवाले कर दिया गया. आईजीआई एयरपोर्ट ने दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया है. मामले की जांच अभी जारी है.