Home देश एनटीए ने जारी किया जरूरी नोटिस, जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा दे...

एनटीए ने जारी किया जरूरी नोटिस, जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा दे रहे हैं तो काम आएगी गाइडलाइन

एनटीए जेईई मेन परीक्षा शुरू हो चुकी है. जेईई मेन सेशन 2 परीक्षा में पेपर 1 यानी बीटेक कोर्स में दाखिले का एग्जाम पहले लिया गया है. एनटीए ने जेईई मेन सेशन 2 परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, एनटीए ने ये एडमिट कार्ड 08, 09 और 12 अप्रैल, 2024 को होने वाली परीक्षा के लिए जारी किए हैं. इन्हें एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं.

बीई व बीटेक कोर्स में दाखिले के लिए जेईई मेन परीक्षा 04 अप्रैल से परीक्षा शुरू हो गई थी. जेईई मेन पेपर 1 परीक्षा 05, 06, 08 और 09 अप्रैल को 2 पालियों में आयोजित की जा रही है. इसकी सुबह की शिफ्ट सुबह 09 बजे से दोपहर 12 बजे तक है, जबकि दोपहर की शिफ्ट का समय दोपहर 03 बजे से शाम 06 बजे तक का तय किया गया है. बीआर्क पेपर 2 की परीक्षा 12 अप्रैल को होगी. यह एग्जाम सुबह 9 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक सिर्फ एक ही पाली में होगी.

JEE Main 2024: 75 फीसदी स्टूडेंट्स सत्र 1 में दे चुके परीक्षा
एनटीए जेईई मेन परीक्षा दो सत्रों में होती है. जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा दे चुके अभ्यर्थी भी सेशन 2 परीक्षा दे सकते हैं. इस साल के अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक, कुल 12.57 लाख अभ्यर्थियों ने जेईई मेन सेशन 2 परीक्षा के लिए आवेदन किया है. इनमें से 75 फीसदी स्टूडेंट्स जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा में भी शामिल हुए थे. जेईई मेन कंप्यूटर आधारित परीक्षा है. किसी भी अभ्यर्थी को जेईई मेन एडमिट कार्ड 2024 के बिना परीक्षा केंद्र के अंदर एंट्री नहीं दी जाएगी.

NTA Mock Test: मॉक टेस्ट से करें जेईई और नीट की तैयारी
जेईई और नीट परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल किया गया है. एनटीए ने सोशल मीडिया साइट एक्स (पहले, ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर किया है. एनटीए ने उसमें अभ्यास ऐप को मिले पॉजिटिव रिस्पॉन्स की बात की है. इस साल Abhyas App पर जेईई (JEE Mock Test) के लिए 193 और नीट परीक्षा के लिए 204 मॉक टेस्ट अपलोड किए गए हैं (NEET Mock Test). इनके साथ ही JEE और नीट के नए पैटर्न के हिसाब से जेईई के लिए 63 और नीट के लिए 59 टेस्ट भी अपलोड किए हैं.