Home देश पानी के अंदर चलने वाले ‘रथ’ बनेंगे नौसेना की ताकत, समंदर में...

पानी के अंदर चलने वाले ‘रथ’ बनेंगे नौसेना की ताकत, समंदर में मार्कोस कमांडो बनेंगे और घातक

भारतीय नौसेना (Indian Navy) विशेष समुद्री अभियानों के लिए अपने समुद्री कमांडो (MARCOS) की क्षमताओं को आधुनिक बनाने और मजबूत करने की कोशिशों के तहत स्वदेशी रूप से निर्मित तैरने वाले डिलीवरी वाहनों को हासिल करने की योजना बना रही है. इनको पानी के भीतर चलने वाले रथ (Undersea Chariots) और छोटी पनडुब्बियों (Midget Submarines) के रूप में भी जाना जाता है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक समुद्र के भीतर चलने वाली ये छोटी पनडुब्बियां कम से कम छह लोगों के एक दल को ले जाने में सक्षम होंगी और लिथियम-आयन बैटरी से संचालित होंगी. सूत्रों के मुताबिक शुरुआती प्रोटोटाइप को मंजूरी मिलने के बाद नौसेना के लिए ऐसी कुछ दर्जन छोटी पनडुब्बियों को खरीदने की योजना है.

इन डिलीवरी वाहनों का आकार गोताखोरों को इनमें बड़े सिलेंडर ले जाने में सक्षम बनाएगा, जिससे वे लंबे समय तक पानी के नीचे रह सकेंगे और इस तरह उथले पानी में रहने की उनकी क्षमता में बढ़ोतरी होगी. इन पनडुब्बियों का आकार विभिन्न अभियानों के लिए अतिरिक्त हथियार ले जाने की भी सुविधा देगा. नौसेना फिलहाल इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की सलाह से समुद्र के पानी के भीतर चलने वाली इन छोटी पनडुब्बियों को डिजाइन कर रही है, जिसके आधार पर प्रोटोटाइप बनाया जाएगा. इस तरह की छोटी पनजुब्बियों को समुद्र के अंदर लगभग सभी उन्नत नौसेनाएं उपयोग करती हैं.

अगर नौसेना को उथले पानी में काम करना हो, निगरानी करनी हो या प्रतिद्वंद्वी के तटीय प्रतिष्ठानों, बंदरगाह में उसके जहाजों को निशाना बनाना हो तो ये बहुत काम आते हैं. इन स्व-चालित वाहनों को जहाजों या पनडुब्बियों से लॉन्च किया जा सकता है, जो उनके आकार और उनकी भूमिका के आधार पर होता है. द्वितीय विश्व युद्ध में मानव संचालित टॉरपीडो को चेरियट कहा जाता था. मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान नौसेना के पास एक छोटी पनडुब्बी है, जो एक नियमित पनडुब्बी के आकार का एक छोटा हिस्सा है. जिसका उपयोग इसके विशेष सेवा समूह एसएसजी (एन) द्वारा किया जाता है.