Home देश सूरज में 60 पृथ्वी के बराबर बड़ा छेद हुआ, निकल रही सोलर...

सूरज में 60 पृथ्वी के बराबर बड़ा छेद हुआ, निकल रही सोलर तरंगें, क्या धरती पर आएगी आफत

भारत ने सूरज को स्‍टडी करने के लिए अपना पहला मिशन आदित्‍य एल-1 भेजा है, जो अगले साल जनवरी में अपने लक्ष्‍य तक पहुंचेगा. इसी बीच नासा द्वारा सूर्य को लेकर की जा रही स्‍टडी के दौरान एक चौंकाने वाली बात सामने आई है. दावा किया जा रहा है कि सूरज की सतह पर आठ लाख किलोमीटर बड़ा गड्ढा हो गया है. इस छेद की की चौड़ाई इतनी बड़ी है, जिसमें 60 पृथ्‍वी समा सकती हैं. नासा ने इस छेद को ‘कोरोनल होल’ नाम दिया है. खगोलशास्त्रियों का कहना है कि इस कोरोनल होल से सोलर विंड पृथ्वी की तरफ आ रही हैं, जिसके चलते पृथ्‍वी का रेडियो और सैटेलाइट कम्युनिकेशन सिस्‍टम टूट भी सकता है.

खगोलशास्त्री यह कह रहे हैं कि कोरोनल छेद एक दिन के भीतर अपने चरम आकार तक पहुंच गया और 4 दिसंबर से शुरू होकर सीधे पृथ्वी का सामना कर रहा है. ये छेद असामान्य नहीं हैं, लेकिन इसके पैमाने और समय ने वैज्ञानिक समुदाय का ध्यान आकर्षित किया है. यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि यह तब होता है जब सूर्य अपने 11-वर्षीय गतिविधि चक्र के चरम पर पहुंचता है, जिसे सौर अधिकतम के रूप में जाना जाता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 2024 में इसका अंत हो सकता है.

500-800 KM/S की तीव्रता से सौर हवाएं चलने का था डर
शुरुआत में ऐसी चिंताएं थीं कि सौर हवाएं जो 500-800 किलोमीटर प्रति सेकंड के बीच यात्रा कर सकती हैं. ये एक मध्यम G2 भू-चुंबकीय तूफान को प्रेरित कर सकती हैं, जिससे संभावित रूप से रेडियो ब्लैकआउट की स्थिति पैदा हो जाए. हालांकि Spaceweather.com ने बताया है कि सौर हवा की तीव्रता अपेक्षा से कम गंभीर थी, जिसके परिणामस्वरूप केवल कमजोर G1 भू-चुंबकीय तूफान आया. हल्के प्रभाव के बावजूद, विशेष रूप से उच्च अक्षांशों पर, ध्रुवीय प्रदर्शन की संभावना बनी रहती है