Home देश आयकर विभाग नीलाम कर रहा रॉल्‍स रॉयस, लैम्‍बोर्गिनी और BMW जैसी कारें,...

आयकर विभाग नीलाम कर रहा रॉल्‍स रॉयस, लैम्‍बोर्गिनी और BMW जैसी कारें, बस 2 लाख से हो रही शुरुआत!

इनकम टैक्‍स की चोरी करने के वालों के खिलाफ शिकंजा कसते तो आपने कई बार देखा होगा. कुछ की प्रॉपर्टी नीलाम की जाती है तो कुछ के घर-मकान बेचकर वसूली होती है. इस बार इनकम टैक्‍स विभाग ने लग्‍जरी कारों की नीलामी करके अपना पैसा वसूलने का मन बनाया है. इस नीलामी में रॉल्‍स रॉयस, लैम्‍बोर्गिनी, जगुआर और बीएमडब्‍ल्‍यू जैसी लग्‍जरी कारें शामिल हैं. नीलामी की शुरुआती कीमत 2 लाख रुपये रखी गई है.

दरअसल, सैकड़ों करोड़ रुपये के फर्जीवाड़े के आरोपी सुकेश चंद्रशेखर जिसका नाम बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज और नोरा फतेही के साथ जोड़ा गया था, उस पर कई करोड़ का टैक्‍स बकाया है. सुकेश फिलहाल दिल्‍ली की जेल में बंद है और उससे टैक्‍स की वसूली करने के लिए विभाग सुकेश की करीब दर्जनभर लग्‍जरी कारों की नीलामी करने की योजना बना चुका है. नीलामी की शुरुआत 28 नवंबर, 2023 से होगी.

कितना बकाया-कितनी वसूली
सुकेश पर इनकम टैक्‍स विभाग का करीब 308 करोड़ रुपये बकाया है. इसकी वसूली के लिए सुकेश के पास मौजूद 12 लग्‍जरी कारों की नीलामी की जा रही है. इन कारों की लिस्‍ट में रॉल्‍स रॉयस, टोयोटा फॉर्च्‍यूनर, लैम्‍बोर्गिनी, बीएमडब्‍ल्‍यू एम5, बेंटले, रेंज रोवर, जगुआर, इनोवा क्रिस्‍टा, निसान टिएना, पोर्शे, टोयोटा लैंड क्रूजर प्रैडो और डुकाटी की डेवल बाइक नीलाम की जा रही है. इन सभी कारों को साल 2018 के बाद से अब तक जब्‍त किया गया है.