Home देश क्या है चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ का लेटेस्ट अपडेट, कहां-कितना हुआ असर? बारिश...

क्या है चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ का लेटेस्ट अपडेट, कहां-कितना हुआ असर? बारिश पर IMD ने दिया अपडेट

बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान को लेकर आईएमडी ने नया अपडेट दिया है. चक्रवात ‘मिधिली’ के कमजोर होकर दबाव क्षेत्र में तब्दील होने के बाद त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार को बारिश नहीं हुई जबकि एक दिन पहले इन दोनों राज्यों में भारी बारिश हुई थी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से दी गई नवीनतम जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान बांग्लादेश तट को पार करने के बाद कमजोर होकर गहरे दबाव क्षेत्र और फिर दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया है और यह त्रिपुरा की राजधानी अगरतला से 50 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व में स्थित है.

आईएमडी के मुताबिक, शनिवार को मिजोरम में आसमान साफ रहा, जबकि त्रिपुरा में बादल छाए रहे, लेकिन शनिवार तड़के से दोनों में से किसी राज्य में बारिश नहीं हुई है. अभी तक किसी नुकसान की जानकारी नहीं मिली है. पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के सुंदरबन क्षेत्र में शुक्रवार को हल्की बारिश हुई थी, लेकिन शनिवार को बारिश नहीं हुई. हालांकि, मछुआरे मौसम विभाग की सलाह के अनुसार गहरे समुद्र में नहीं गए.

आईएमडी की ओर से शनिवार सुबह जारी बुलेटिन में कहा गया है, ‘त्रिपुरा और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर (चक्रवाती तूफान मिधिली के बाद) बना गहरा दबाव क्षेत्र कमजोर होकर एक दबाव क्षेत्र में तब्दील हो गया है और यह अगरतला से लगभग 50 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व और सिलचर से 160 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में स्थित है. यह अगले छह घंटे के दौरान दक्षिण असम और उससे सटे मिजोरम-त्रिपुरा के ऊपर एक निम्न दबाव क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा.’