Home देश UNICEF के सद्भावना राजदूत डेविड बेकहम पहुंचे भारत, लड़कियों के लिए समानता...

UNICEF के सद्भावना राजदूत डेविड बेकहम पहुंचे भारत, लड़कियों के लिए समानता और सशक्तिकरण को दिया बढ़ावा

यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत डेविड बेकहम ने इस सप्ताह बच्चों और किशोरों से मिलने के लिए भारत की यात्रा की, जिनमें वे लड़कियां भी शामिल हैं जो अपने समुदायों में परिवर्तन और नवाचार ला रही हैं, और युवा महिलाएं जिन्होंने बाधाओं को पार करके लिंग भेद मिटाने में मदद की है.

पश्चिमी भारतीय राज्य गुजरात सहित अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान, बेकहम ने पहली बार देखा कि कैसे यूनिसेफ समर्थित कार्यक्रम भारत सरकार के साथ साझेदारी में लड़कियों और महिलाओं के लिए बदलाव ला रहे हैं. गुजरात के बनासकांठा जिले में बेकहम की मुलाकात 21 वर्षीय रिंकू प्रवीभाई से हुई, जिसकी 15 साल की उम्र में शादी होने वाली थी. उस पर स्कूल छोड़ने का दबाव डाला गया था, लेकिन उसे यूनिसेफ समर्थित ‘युवा लड़कियों की सभा’ में बाल विवाह के हानिकारक परिणामों के बारे में पता चला. एक सामाजिक कार्यकर्ता से बात करने के बाद उसकी शादी टूट गई और आज, रिंकू एक स्थानीय कॉलेज में नर्स बनने की पढ़ाई कर रही है.

बेकहम ने सामुदायिक कार्यकर्ताओं, सरकारी अधिकारियों और कार्यकर्ताओं से मुलाकात की, जो बच्चों को उनकी स्कूली शिक्षा जारी रखने में मदद करते हैं और उन्हें बाल विवाह और बाल श्रम को ना कहने का हौसला और हिम्मत देते हैं. यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत डेविड बेकहम ने कहा, “एक युवा बेटी के पिता के रूप में, मैं रिंकू और अन्य युवा लड़कियों से मिलकर बहुत प्रभावित हुआ, जो कम उम्र में बदलाव के लिए लड़ रही हैं और अपने भविष्य के बारे में सोच रही हैं.” “रिंकू उन अन्य लड़कियों के लिए एक आदर्श है जो अपनी शिक्षा पूरी करना चाहती हैं और अपनी क्षमता को पूरा करना चाहती हैं. इन सभी लड़कियों को भारत सरकार के साथ साझेदारी में यूनिसेफ द्वारा समर्थित सलाहकारों से लाभ हुआ है.

बेकहम ने गुजरात यूनिवर्सिटी के विक्रम साराभाई चिल्ड्रेन इनोवेशन सेंटर में युवा इनोवेटर्स और उद्यमियों से भी मुलाकात की. भारत में बच्चों के लिए अपनी तरह का पहला केंद्र, बच्चों, विशेषकर लड़कियों द्वारा नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था. 27 वर्षीय शिखा शाह ने कपड़ा और फैशन के लिए पर्यावरण के अनुकूल प्राकृतिक फाइबर बनाने के लिए कृषि अवशेषों का पुनर्चक्रण करने वाली सामग्री विज्ञान कंपनी AltMat की स्थापना की है. कंपनी ने कृषि-अपशिष्ट और फैशन प्रदूषण की दोहरी समस्या को हल करने के लिए अपनी पेटेंट तकनीक को उच्चतम उत्पादन क्षमताओं वाली तकनीकों में लाकर खड़ा कर दिया है.