Home देश खाते में बिना पैसे के भी कर पाएंगे UPI पेमेंट, RBI ने...

खाते में बिना पैसे के भी कर पाएंगे UPI पेमेंट, RBI ने यूजर्स के लिए शुरू की नई सुविधा, जानें डिटेल

बदलते वक्त के साथ ही भारत में डिजिटल पेमेंट का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है. अगर आप भी यूपीआई के जरिए पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. अब खाते में बिना पैसे के भी आप यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. देश में डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यूपीआई यूजर्स के लिए क्रेडिट लाइन सर्विस को अपनी मंजूरी दे दी है. अब इसके बाद यूजर्स खाते में बिना पैसे के भी क्रेडिट कार्ड की तरह यूपीआई से पेमेंट करके बाद में उसे चुका सकते हैं.

क्या है यूपीआई नाउ पे लेटर सुविधा?

यूपीआई नाउ पे लेटर सुविधा एक तरह की क्रेडिट लाइन है, जिसके जरिए आप खाते में बिना पैसे के भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल आप तभी कर सकते हैं, जब बैंक आपको यह सुविधा देता है. यह फैसिलिटी क्रेडिट स्कोर पर निर्भर है. यूपीआई के जरिए आप अपने सेविंग खाते के अलावा अब क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड वॉलेट, ओवरड्राफ्ट खाता और अब यूपीआई क्रेडिट लाइन को भी लिंक कर सकते हैं. यूपीआई नाउ पे लेटर की सुविधा को कई बैंक जैसे ICICI ने शुरू भी कर दिया है.

यूपीआई नाउ पे लेटर का पेमेंट कितने दिनों में करना होगा-

यूपीआई नाउ पे लेटर के जरिए आप 7,500 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक के क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन पैसों का पेमेंट कस्टमर को 45 दिन के भीतर करना होगा. अगर आप ऐसा करने से चूकते हैं तो आपको लेट फीस के साथ ही 42.8 फीसदी तक का तगड़ा ब्याज दर भी देना होगा. इस पेमेंट पर आपको जीएसटी भी देना पड़ेगा.

कैसे इस्तेमाल करें ‘यूपीआई नाउ पे लेटर’

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको बैंक के मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग को खोलना पड़ेगा. इसके बाद आपको प्री अप्रूव्ड लोन सेक्शन में जाना होगा. इसके बाद आप यहां से यूपीआई नाउ पे लेटर की सुविधा का लाभ ले सकते हैं. यह सुविधा अलग-अलग बैंकों के हिसाब अलग-अलग होगी.