Home देश Home Loan बन गया है सिर का बोझ, अपनाएं ये 5 नुस्‍खे,...

Home Loan बन गया है सिर का बोझ, अपनाएं ये 5 नुस्‍खे, कर्ज के साथ टेंशन भी हो जाएगी दूर

आज अपने घर का सपना पूरा करने में होम लोन अहम भूमिका निभा रहा है. आसानी से मिलने और भुगतान की लंबी अवधि होने के कारण होम लोन लेने वालों की तादात निरंतर बढ़ती जा रही है. लेकिन, कई बार किसी व्‍यक्ति का होम लोन बोझ लगने लगता है. वह इसे जल्‍दी से निपटाकर अपनी टेंशन खत्‍म करना चाहता है. कर्ज जल्‍द चुकता करने को आपको कुछ टिप्‍स अपनानी होगी.

होम लोन (Home Loan) अपना घर दिलाने में तो मदद करता ही है, साथ ही टैक्स का लाभ भी दिलाता है. हालांकि यह किसी व्‍यक्ति की वर्तमान और भविष्य की आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित करता है. इसलिए हर कोई यही राय देता है कि गृह ऋण जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्‍दी चुका देना चाहिए. तो आइये जानते हैं होम लोन को स्मार्ट तरीके से इसे मैनेज करने के नुस्‍खे.

होम लोन को जल्‍द चुकाने का एक तरीका यह है कि आप अपने होम लोन बैलेंस को ट्रांसफर कर दें. लोन ट्रांसफर से मतलब है कि आप अपनी बकाया लोन राशि को किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं जो होम लोन पर कम ब्याज लेता है. ब्‍याज कम होने पर आपकी ईएमआई कम होगी और जल्‍द पैसा चुका पाएंगे.

होम लोन तब सिरदर्द बन जाता है, जब इसकी किस्‍त समय पर न चुकाई जाए. कई बार पैसे होते हुए भी ईएमआई मिस हो जाती है. ऐसा होने पर बैंक पेनल्‍टी लगाता है. इससे कर्ज राशि बढ़ जाती है. लोन जल्‍द चुकाने को आप ऑटोडेबिट का ऑप्‍शन चुनें. जिस दिन सैलरी आपके अकाउंट में आती है तो उसी दिन आप ऑटोडेबिट को सेट कर सकते हैं, ताकि देर से पेमेंट करने पर आपको जुर्माना नहीं भरना पड़े.

जब तक होम लोन चल रहा है, तब तक किसी इमरजेंसी को छोड़कर दूसरा लोन लेने से बचें. क्रेडिट कार्ड और अन्य ऐप से पर्सनल लोन आपकी सारी वित्‍तीय योजना को बिगाड़ सकते हैं. इससे होम लोन की ईएमआई भी आप मिस करते हैं. जिसका परिणाम होगा, लोन राशि बढ़ना.

बचत करने की कोशिश करें और जो अतिरिक्‍त पैसा आपके पास आता है उसे गैर-जरूरी कामों पर खर्च करने की बजाय होम लोन के अतिरिक्‍त भुगतान में इस्‍तेमाल में करें. इस लोन राशि कम होगी और आपको ब्‍याज तो कम देना ही होगा साथ ही कर्ज के बोझ से आप राहत भी महसूस करेंगे

आप एक्स्ट्रा लमसम पेमेंट भरकर भी अपना लोन जल्दी बंद करवा सकते हैं. लमसम पेमेंट मतलब वन टाइम पेमेंट, जिसमें आप बड़ा अमाउंट बैंक को दे देते हैं, इससे आपका ब्याज और प्रिंसिपल अमाउंट कवर हो जाता है. इस तरीके का इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं.