Home देश अब हमास होगा खल्लास! इजरायल करेगा जमीनी अटैक, गाजा सीमा पर सैकड़ों...

अब हमास होगा खल्लास! इजरायल करेगा जमीनी अटैक, गाजा सीमा पर सैकड़ों टैंक और सैनिक तैनात, आदेश का इंतजार

हमास और इजरायल के बीच अब महासंग्राम होने वाला है. गाजा पट्टी की सीमा पर हलचल बढ़ गई है और इजरायल ने हमास को खत्म करने के प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है. जी हां, पश्चिमी देशों से मिल रहे समर्थने के दम पर इजरायल के हौसले बुलंद हैं और अब वह गाजा में घुसकर हमास को खत्म करने वाला है, जिसकी तैयारी भी अब दिख रही है. दरअसल, बॉर्डर पर इजरायल ने सैकड़ों टैंक और सैनिकों को तैनात कर दिया है. सीमा पर बढ़ी इस हलचल को देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इजरायली सैनिकों को केवल एक आदेश का इंतजार है, उसके बाद गाजा में जमीनी अटैक शुरू हो जाएगा और फिर हमास की उल्टी गिनती भी शुरू हो जाएगी.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, गाजा पर जमीनी हमले की आशंका के बीच गुरुवार को दक्षिण इजरायल में सीमा के पास सैकड़ों इजरायली टैंक तैनात किए गए हैं. सैन्य प्रतिष्ठान और सैन्य शीर्ष अधिकारी फिलहाल, देश की राजनीतिक स्थिति स्पष्ट होने का इंतजार कर रहे हैं. इजरायली टैंक और बख्तरबंद वाहनों पर सवार सैनिक इस क्षेत्र में तैनात किए गए हैं, जिससे यह प्रतीत होता है कि गाजा में हमास पर जमीनी हमला जल्द ही किसी भी समय शुरू हो सकता है.

लेबनान को भी इजरायल ने दिया मुंहतोड़ जवाब
इस बीच इजरायली डिफेंस फोर्सेस (आईडीएफ) ने कहा कि लेबनानी इलाकों से लॉन्च किए गए नौ में से चार रॉकेटों को नाकाम कर दिया गया, साथ ही कहा कि लेबनान से इजरायली फोर्स की ओर कई टैंक रोधी मिसाइलें दागी गईं. आईडीएफ ने कहा कि लेबनानी हमलों के जवाब में इजरायली बलों ने लेबनान में उस जगह को निशाना बनाया, जहां से इजरायल में रॉकेट दागे गए थे और टैंक फायर का उपयोग करके हिजबुल्लाह आतंकवादी बुनियादी ढांचे पर भी हमला किया गया था.

एक्सपर्ट ने इजरायल को चेताया
इतना ही नहीं, इजरायली बलों ने आईडीएफ के यूएवी (मानवरहित हवाई वाहन) का उपयोग करके एक आतंकवादी सेल को विफल करने और नष्ट करने का भी दावा किया. हालांकि, भले ही इजरायल गाजा पट्टी में चौतरफा जमीनी हमले के लिए तैयार है, मगर उसके सामने चुनौती भी कम नहीं है. इजरायल के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है इलाके में हमास का व्यापक भूमिगत सुरंग नेटवर्क. हमास ने गाजा में ऐसे सुरंग बनाए हैं, जिसे भेदना इजरायली सेना के लिए आसान नहीं होगा. कई विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जमीनी हमले की स्थिति में इजरायल मारक क्षमता के मामले में हमास से कमजोर साबित हो सकता है, क्योंकि उसे अपने इलाके में दुश्मन से लड़ना होगा.

कहां होगी इजरायली सेना को मुश्किल?
एक तो गाजा में घनी आबादी है और दूसरी ओर सुरंगों के का भयंकर नेटवर्क है, जिससे आईडीएफ यानी इजरायली सेना लिए यह किसी चुनौती से कम नहीं है, क्योंकि इजरायल ने पूरी तरह से मन बना लिया है कि वह गाजा पर हमास के खात्मे के लिए जमीनी हमला करेगा. खुद इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता का मानना है कि उनकी सेना सुरंग नेटवर्क के कुछ हिस्सों पर हमला कर रही हैस लेकिन यह एक आसान लड़ाई नहीं होगी.