Home देश सीबीएसई रिजल्ट में 2.50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स फेल, कब होगी कंपार्टमेंट...

सीबीएसई रिजल्ट में 2.50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स फेल, कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा?

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 समय से पहले 13 मई को ही जारी कर दिया गया. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं, दोनों का रिजल्ट एक साथ घोषित किया है. सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 cbse.gov.in, cbse.nic.in, results.cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं परिणाम के साथ ही कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट भी घोषित कर दी है.

सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में इस साल 93.60 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं (CBSE 10th Pass Percentage), वहीं 12वीं का पास प्रतिशत 87.98 फीसदी रहा है (CBSE 12th Pass Percentage). सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में फेल हुए स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं. इससे उनका यह साल बर्बाद नहीं होगा और रिजल्ट में सुधार होने पर अगली क्लास में प्रमोट भी कर दिया जाएगा. जानिए सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 कब होगी (CBSE Board Compartment Exam 2024)?

CBSE Results 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में कितने स्टूडेंट्स फेल हुए?
इस साल सीबीएसई बोर्ड 10वीं में 1.32 लाख और 12वीं में 1.22 लाख स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री कैटेगरी में रखा गया है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 लागू हो जाने के बाद से सीबीएसई ने कंपार्टमेंट एग्जाम का नाम बदलकर सप्लीमेंट्री एग्जाम कर दिया है. इसलिए इस साल सीबीएसई बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा को सप्लीमेंट्री परीक्षा के नाम से आयोजित किया जाएगा. स्टूडेंट्स को दोनों के बीच कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है. परीक्षा वही है, बस नाम बदला गया है.

CBSE Supplementary Exam 2024 Date: सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा कब होगी?
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं रिजल्ट के साथ ही सप्लीमेंट्री परीक्षा शेड्यूल भी जारी कर दिया है. इस साल सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई, 2024 से शुरू होगी. इसका विस्तृत शेड्यूल सीबीएसई बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वह वेबसाइट पर नोटिफिकेशन चेक करते रहें. स्टूडेंट्स को अपनी कॉपियों का पुनर्मूल्यांकन करवाने का समय भी दिया जाएगा.

CBSE Supplementary Exam 2024: कौन दे सकता है सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा?
सीबीएसई बोर्ड ने सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए कुछ नियम बनाए हैं. इनके मुताबिक, सेकेंडरी यानी कक्षा 10 के जिन स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री कैटेगरी में रखा गया है, वह अधिकतम 2 विषयों के सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं. इसी तरह से, सीनियर सेकेंडरी के स्टूडेंट्स सिर्फ एक विषय के लिए सप्लीमेंट्री एग्जाम दे सकते हैं. 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा में पास होकर 11वीं में एडमिशन मिल जाएगा और 12वीं में सफल होकर हायर एजुकेशन के लिए आवेदन कर सकेंगे.