Home देश दिवाली से पहले इस राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई...

दिवाली से पहले इस राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया

दिवाली से पहले ओडिशा सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया है. दरअसल, ओडिशा सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. बढ़े हुए डीए और डीआर का भुगतान 1 जुलाई से प्रभावी है.

सरकार के इस फैसले से करीब 8 लाख कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा. राज्य सरकार ने कहा है कि बढ़ी हुई राशि का भुगतान 1 जुलाई 2023 से किया जाएगा. डीए में बढ़ोतरी से ओडिशा के 4.5 लाख राज्य सरकार के कर्मचारियों और 3.5 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. इस बढ़ोतरी के बाद ओडिशा के सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए और पेंशनभोगियों के लिए डीआर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है.

बीते सप्ताह केंद्र सरकार ने भी बढ़ाया था DA
बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार (18 अक्टूबर) को केंद्र सरकार के कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों के डीए में 4 बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी. इस फैसले से 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनधारकों को लाभ होगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. अब सरकारी कर्मचारियों का डीए और पेंशनधारकों की डीआर बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल के इस फैसले की जानकारी देते हुए कहा था कि बढ़ा हुआ भत्ता 1 जुलाई, 2023 से लागू होगा.