Home देश गूगल ने दिया झटका: 1 दिसंबर से बंद कर देगा Gmail! अकाउंट...

गूगल ने दिया झटका: 1 दिसंबर से बंद कर देगा Gmail! अकाउंट बचाने का सिर्फ एक ही है रास्ता बाकी

जीमेल का इस्तेमाल बड़ी संख्या में लोग करते हैं. पहले जहां याहू, रेडिफ एक पॉपुलर ईमेल प्लैटफॉर्म हुआ करते थे, वहीं अब जीमेल अकाउंट सबसे पॉपुलर है. जिससे भी सुनो उसके पास जीमेल का अकाउंट ज़रूर रहता है. लेकिन गूगल के ऐलान से कुछ जीमेल यूज़र्स को बड़ा झटका लगने वाला है. जी हां दरअसल गूगल ने हाल ही में अपनी इनएक्टिव अकाउंट पॉलिसी में एक ज़रूरी अपडेट का ऐलान किया है. 1 दिसंबर 2023 से गूगल ने उन अकाउंट को हटाने की योजना बनाई है जो कम से कम 2 साल से इनएक्टिव हैं.

बता दें कि कंपनी इनएक्टिव अकाउंट से जुड़े कंटेंट को भी हटा देगी जिसमें जीमेल, फोटो, ड्राइव डॉक्यूमेंट, कॉन्टैक्ट शामिल हैं. इसी साल मई में गूगल ने खुलासा किया था कि पुराने या डीएक्टिवेटेड अकाउंट के साथ छेड़छाड़ होने की संभावना ज़्यादा होती है और इससे बचने के लिए, कंपनी अपने डीएक्टिवेटेड अकाउंट पॉलिसी को अपडेट कर रही है.

अगर आपने भी करीब 2 साल पहले गूगल अकाउंट बनाया था, लेकिन अब उसे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो कंपनी आपको पहले नोटिफिकेशन देगी, और फिर उसके बाद उसे डिलीट कर देगी.

कंपनी इन अकाउंट वाले यूज़र्स को ईमेल भेज रही है, जिसमें Google ने ग्राहकों को फिर से अलर्ट किया जा रहा है कि 1 दिसंबर, 2023 से इनएक्टिव अकाउंट को हटाना शुरू कर दिया जाएगा.

जीमेल अकाउंट डिलीट होने से कैसे बचाएं?
गूगल अकाउंट को एक्टिव रखने का सबसे आसान तरीका ये है कि हर इसे हर दो साल में कम से कम एक बार ज़रूर लॉग इन कर लिया जाए.

ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपने पिछले दो सालों के अंदर अपने गूगल अकाउंट को एक्सेस नहीं किया है तो इसे डीएक्टिव माना जाएगा और इसे हटाया दिया जाएगा. दूसरी तरफ अगर आपने दो साल के अंगर एक भी बार जीमेल लॉगइन किया है तो अकाउंट को एक्टिव माना जाएगा और ये फिर डिलीट नहीं होगा.