Home देश गरीबों और पिछड़ों के लिए योजनाओं पर लगातार काम किया है मोदी...

गरीबों और पिछड़ों के लिए योजनाओं पर लगातार काम किया है मोदी सरकार ने

नरेंद्र मोदी की सरकार ने विकास को गति देने के साथ लगातार पिछड़े और गरीबों का ध्यान रखा है. केंद्र सरकार ने जनता की अपेक्षा के मुताबिक तकनीकी क्षेत्र में विकास किया और दुनिया को दिखा दिया है कि भारत अब किसी महाशक्ति का किसी भी रूप में मोहताज नहीं है. विकास की इस गति के बाद भी मोदी सरकार की नजर देश के कमजोर आय वर्ग पर हमेशा रही हैं. सरकार ने इस वर्ग के लिए कल्याण की योजनाओं पर लगातार काम किया है.

केंद्र सरकार की इन योजनाओं का ही नतीजा रहा है कि पिछले नौ साल में तकरीबन 14 करोड़ लोगों को सीधा इन योजनाओं का लाभ मिला है. अगर सिलसिलेवार देखा जाए तो सरकार की महत्वपूर्ण योजनाएं इस प्रकार हैं…

पीएम किसान सम्मान निधि योजना
पीएम किसान सम्मान निधि योजना दरअसल देश की सबसे लोकप्रिय और लाभकारी योजना के तौर पर उभरी है. देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना चलाती है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के छोटे किसानों को सालभर में 6,000 रुपये की सहायता देती है. इसके लिए किसानों को दो-दो हजार की किस्त में पैसे मिलते हैं. इसमें जमीन, आय के स्रोत और कुछ दूसरे पैमानों को देखते हुए पात्रता तय की जाती है.

पीएम गरीब कल्याण योजना
इसी के साथ पीएम गरीब कल्याण योजना मार्च 2020 में शुरू की गई थी. महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान इस स्‍कीम को शुरू करके 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराया गया था. सरकार इस योजना को कई बार बढ़ा चुकी है. फिलहाल इस योजना का लाभ दिसंबर 2023 तक लिया जा सकता है.