Home देश कोई रोया… तो किसी ने अपनों को लगाया गले, हमास ने छोड़े...

कोई रोया… तो किसी ने अपनों को लगाया गले, हमास ने छोड़े बंधक, इजरायल ने भी कैदियों को किया रिहा

इजरायल और फिलिस्तीनी आंतकवादी संगठन हमास के बीच जंग जारी है. वहीं हमास ने शनिवार को फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में 13 इजरायली बंधकों के दूसरे समूह को रिहा कर दिया. इजरायली अधिकारियों ने विभिन्न अपराधों के लिए इजरायली हिरासत में रखे गए 39 कैदियों को मुक्त करके जवाब दिया. अब सोशल मीडिया पर इसके कई वीडियो वायरल हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक छोटी सी अड़चन थी जिसके कारण यह डर पैदा हो गया कि बंधकों के बदले कैदी देने का सौदा विफल हो जाएगा क्योंकि हमास ने इजरायल पर समझौते के अपने पक्ष का उल्लंघन करने का आरोप लगाया था. समझौते में चार दिवसीय युद्धविराम भी स्थापित किया गया है जो पहले ही अपने मध्य बिंदु को पार कर चुका है.

मालूम हो कि पहली बार, दक्षिणी इजरायल में सुपरनोवा संगीत समारोह पर अपने खूनी हमले के दौरान बंधक बनाए गए लोगों में से एक को मुक्त कर दिया. आतंकवादी समूह ने 21 वर्षीय माया रेगेव को मुक्त कर दिया, जिसे हमास ने 7 अक्टूबर को रेगिस्तानी संगीत समारोह पर घातक हमले में अपहरण कर लिया था. हालांकि हमास ने उसके भाई, इताई को बंदी बना रखा है.

हमास की नाराजगी के कारण बंधक के बदले कैदी सौदे में देरी कतरी और मिस्र के मध्यस्थों के हस्तक्षेप और इजरायल के आश्वासन के बाद की गई थी. देर रात के एक ऑपरेशन के बाद, रेड क्रॉस मिनीबस ने बंधकों को इजरायल में स्थानांतरित करने से पहले देर रात मिस्र के साथ गाजा की राफा सीमा पार करके पहुंचाया.

हमास ने बाद में कहा कि उसने मिस्र और कतरी मध्यस्थों को ‘सकारात्मक प्रतिक्रिया’ दी थी, जब उन्होंने इजरायल द्वारा ‘समझौते की सभी शर्तों को बनाए रखने’ का वादा किया था. इजरायली अधिकारियों ने विराम की शर्तों के किसी भी उल्लंघन से इनकार किया. बंधक परिवार मंच द्वारा भावनात्मक पुनर्मिलन की सूचना दी गई जब नौ वर्षीय बंधक एमिली हैंड और ओटा ने तेल अवीव में अपने माता-पिता से मुलाकात की.