Home देश इजरायल-हमास की जंग में ऐक्टिव हुआ अमेरिका, अलर्ट मोड पर 2000 US...

इजरायल-हमास की जंग में ऐक्टिव हुआ अमेरिका, अलर्ट मोड पर 2000 US सैनिक, मिडिल ईस्ट में मचेगी खलबली

एक रक्षा अधिकारी के अनुसार हमास के खिलाफ इज़रायल को संभावित सहायता के लिए लगभग 2,000 अमेरिकी सैनिकों को यह आदेश दिया गया है कि वे मिडिल ईस्ट में तैनाती के लिए तैयार रहें. अधिकारी ने कहा, “सैनिकों को अभी कहीं भी नहीं भेजा जा रहा है, न ही वे आवश्यक रूप से इज़रायल या गाजा जाएंगे. अगर उन्हें तैनात किया गया, तो वे हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल का समर्थन करने के लिए तैयार होने के लिए किसी पास के देश में भेजे जाएंगे.” जिन्हें ऑर्डर मिला था, वे पहले से ही 96 घंटे की तैयारी-से-तैनाती स्थिति पर थे, जिसे अब घटाकर 24 घंटे कर दिया गया है.

जिन सैनिकों को वहां तैनात किया जा रहा है उनमें चिकित्सा सहायता प्रदान करने और विस्फोटकों को संभालने सहित विभिन्न क्षमताओं और विशिष्टताओं वाले सेवा सदस्य शामिल होंगे. अमेरिकी रक्षा विभाग ने पहले ही यू.एस. ड्वाइट डी. आइजनहावर कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को पूर्वी भूमध्य सागर में तैनात कर दिया है, जहां यह इज़रायल के समर्थन में यू.एस.एस. गेराल्ड आर. फोर्ड के साथ शामिल होगा.

इज़रायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गाजा सीमा पर बड़ी संख्या में सैन्य कर्मियों और अलग-अलग हथियारों को तैनात किया है, जो जवाबी हवाई हमले का विस्तार करने की तैयारी कर रहे हैं, जैसा कि उन्होंने कहा है कि गाजा में हमास के ठिकानों पर ‘हवा, समुद्र और जमीन से एक साथ हमला होगा.’

गाजा पर शासन करने वाले हमास ने एक सप्ताह पहले ही 7 अक्टूबर को इजरायल में दशकों का सबसे भीषण आतंकवादी हमला किया था. हमले के दौरान उसने ना सिर्फ बच्चों को निशाना बनाया, बल्कि कई नागरिकों को बंधक भी बना लिया था. तब से, गाजा में 3500 से अधिक लोग मारे गए हैं और 10,859 घायल हुए हैं, जबकि इजरायल में 1,400 लोग मारे गए हैं और 3,900 घायल हुए हैं.